Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

PM Awas Yojana Gramin Suchi प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023 कैसे पता करे Best Link मोबाइल से

PM Awas Yojana Gramin Suchi: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची कैसे देखें। सरकार ने अभी अभी ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट जारी किया है जिसमे बहुत से गरीब परिवार के नाम आया है। और आवास लिस्ट को ग्राम पंचायत के सरपंच के पास भेज दिया है।

इसके अलावा आप आवास योजना की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करके घर बैठे आवास योजना की नई लिस्ट निकाल सकते है। PM Awas Yojana Gramin Suchi अगर आप भी अपने गांव की आवास लिस्ट मोबाइल से चेक करना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

PM Awas Yojana Gramin Suchi की जानकारी

आज भी देश में बहुत से गरीब परिवार ऐसे है जिसे आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। उसे 2023 के अंत तक जरूर आवास योजना के तहत पक्का मकान मिल जायेगा। ग्रामीण क्षेत्र के अधिकांश लोगो को आवास योजना की नई लिस्ट चेक करने का तरीका पता नहीं होता है। इसलिए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है ताकि सभी लोग घर बैठे अपने गांव की आवास लिस्ट चेक कर सके। तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है ग्राम पंचायत की नई आवास लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप बताते है।

PM Awas Yojana Gramin Suchi चेक करें मोबाइल फोन से

अपने गांव की नई आवास लिस्ट ऐसे निकाले जो भी तरीका हम बता रहे हैं। इस तरीके से आसानी से बिना किसी की मदद से सिम्पल तरीके से पीएम आवास योजना ग्रामीण सूची चेक कर सकते हैं। PM Awas Yojana Gramin Suchi चेक करने का तरीका बताया गया है।

  • सबसे पहले अपने गांव की नई आवास लिस्ट चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को गूगल के सर्च बॉक्स में टाइप करके ओपन करना होगा।
  • अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे।
  • इसके बाद आपके मोबाइल में ग्रामीण आवास योजना का वेबसाइट खुल जायेगा।
  • जिसमे Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे आपके दाएं साइड में Advanced Search के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद ग्रामीण आवास योजना के लिस्ट चेक करने का फॉर्म खुल जायेगा।
  • जिसमे सबसे पहले अपना राज्य , जिला , ब्लॉक , ग्राम पंचायत चुनना है।
  • उसके बाद अपना नाम , पिता का नाम , बीपीएल नंबर , अकाउंट नंबर , भरकर Search बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  • सर्च बटन को सेलेक्ट करने के बाद आपके गांव में जितने लोगो का आवास आया है।
  • PM Awas Yojana Gramin Suchi आपके सामने आ जाएगी।
  • सभी का नाम खुल जायेगा जिसमे अपना नाम चेक करके देख सकते है।PM Awas Yojana Gramin Suchi
  • इस प्रकार मोबाइल से आप अपने गांव की आवास लिस्ट चेक कर सकते है।

ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2023 चेक करें?

अपने गांव की आवास लिस्ट चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा। इसके बाद Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन खुलेगा। जिसे सेलेक्ट करना है। उसके बाद Advanced Search के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है इसके बाद ग्रामीण आवास योजना के लिस्ट चेक करने का फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे पूछे गए सभी जानकारी को भरकर Search बटन को सेलेक्ट करने पर आपके गांव की नई आवास लिस्ट खुल जायेगा PM Awas Yojana Gramin Suchi जिसमे अपना नाम चेक करके देख सकते है।

मोबाइल से ग्रामीण आवास योजना का पैसा कैसे चेक करें

ग्रामीण आवास योजना का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से सरकार ग्रामीण क्षेत्र के सभी गरीब परिवार को पक्का मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रूपए की सहायता राशि प्रदान करते है। लेकिन ये पैसा उन्ही गरीब परिवार को मिलता है जिनका आवास योजना की नई लिस्ट में नाम होता है। बहुत से लोगो को मोबाइल से आवास योजना का पैसा चेक करने का तरीका पता नहीं होता है जिसके कारण चेक कराने के लिए बार बार बैंक जाते है। इसलिए हम आप लोगो को ग्रामीण आवास योजना का पैसा चेक करने का बहुत ही आसान तरीका बताते है।

ग्रामीण आवास योजना का पैसा कितने किस्तों में मिलेगा ?

आवास योजना की नई लिस्ट में नाम आने वाले गरीब परिवार को 1.20 लाख रूपए मिलेंगे जिसे 3 किस्तों में दिया जायेगा और 15000 अलग से मजदूरी का मनरेगा में मिलेगा।

ग्रामीण आवास योजना में नया नाम कैसे जोड़े ?

सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करके आप अपने मोबाइल से आवास योजना में अपना नाम जोड़ सकते है।

आवास आया है कि नहीं कैसे पता करे ?

सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा उसके बाद Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करके आवास आया है या नहीं घर बैठे पता कर सकते है।

गांव में कितने आवास आया है कैसे पता करे मोबाइल से

 इसकी सभी प्रक्रिया को हमने यहां पर आर्टिकल के माध्यम से आसान शब्दों में बताया है। अगर आपने इस पोस्ट का पूरा अवलोकन किया है तो अपने गांव की नई आवास लिस्ट चेक करने में कोई परेशानी नहीं होगी। यदि आवास लिस्ट चेक करने में समस्या हो रहे है तो कमेंट करके पूछ सकते है। PM Awas Yojana Gramin Suchi चेक लिया होगा।

गूगल पर आवास योजना की नई लिस्ट कैसे देखें : जैसा की आप सभी जानते है गूगल पर दुनिया के हर चीज को देख सकते है। इसी प्रकार आप ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट गूगल पर सिर्फ 5 मिनट में निकाल सकते है लेकिन बहुत से लोगो को आवास योजना के वेबसाइट के बारे में पता नहीं होता है। जिसके कारण चाहकर भी आवास योजना की नई लिस्ट में कितने लोगो का नाम आया है चेक नहीं कर पाते है। इसलिए हम आप लोगो को गूगल पर आवास योजना की नई लिस्ट चेक करने का आसान तरीका बताते है जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

PM Awas Yojana Gramin Suchi पीएम आवास योजना का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से 2023

  • आवास योजना का पैसा से चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को गूगल के सर्च बॉक्स में टाइप करके ओपन करना होगा यदि आप डायरेक्ट वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • इसके बाद ग्रामीण आवास योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे Awaassoft के विकल्प में जाने पर Report के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे H . Social Audit Reports के सेक्शन में Beneficiary details for verification के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।PM Awas Yojana Gramin Suchi
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे आपके बाएं साइड All state के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करने पर सभी राज्य के नाम खुलेगा जिसमे अपने राज्य खोजकर सेलेक्ट करना है।PM Awas Yojana Gramin Suchi
  • राज्य को चुनने के बाद बारी बारी करके अपना जिला , ब्लॉक , ग्राम पंचायत को चुनना है फिर चित्र में दिखाए गए कैप्चा कोड भरकर submit बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  • इसके बाद आपके बैंक खाता में आवास योजना का कितने किस्त आया है पूरा विवरण दिखाई देने लगेगा इस प्रकार आप घर बैठे आवास योजना का पैसा चेक कर सकते है।
Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
PM Awas Yojana List 2023Click Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Leave a Comment